Breaking News

पहाड़ों में बर्फबारी के बाद दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड होगी और प्रचंड, चुरू में माइनस में पहुंचा पारा


नई दिल्ली:

पहाड़ों में बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तर भारत का पहाड़ी इलाका इन दिनों जबरदस्त ठंड की चपेट में है। कहीं बर्फबारी हो रही है तो कहीं पूरी की पूरी झील ही जम गई है। श्रीनगर में तो पारा माइनस छह डिग्री तक गिर गया है। वहीं लाहौल स्पिति में भी बर्फबारी से पारा सामान्य से पांच डिग्री नीचे चला गया है। दौरान मनाली में बर्फबारी जारी है और इन सबका असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी दिख रहा है। दिल्ली में आज सुबह पारा लुढ़कर सात डिग्री तक पहुंच गया। कानपुर में भी लोग ठंड से परेशान दिखे। दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में तेज हवा ने भी ठंड बढ़ा दी है।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में अगले तीन दिन शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी है। उत्तरी पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी राज्यों में ठंडी हवाएं आ रही हैं। पहाड़ों में बर्फबारी और नॉर्थ वेस्ट इलाकों से आने वाली हवाओं की वजह से लोगों को ठिठुरन और शीतलहर महसूस हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में मौसम विभाग ने अगले 3 दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आगामी 2 दिनों में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान18-19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

दिल्ली, पंजाब, राजस्थान समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों के तापमान में गिरावट आ रही है। पश्चिम राजस्थान के चुरू में -1.1 डिग्री सेल्सियस का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश में भी पारा गिरा है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में शीतलहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 6.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। काजीगुंड में तापमान शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि कोकेरनाग में तापमान शून्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस नीचे है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, घाटी में 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक हल्की से भारी बर्फबारी होने की संभावना है।

No comments