Breaking News

11 दिसंबर को यूपी के बलरामपुर में पीएम मोदी करेंगे 9,802 करोड़ रुपये की सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन


नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में 9,802 करोड़ रुपये की सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी परियोजना से उत्तर प्रदेश के नौ पूर्वी जिलों बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज में 25-30 लाख किसानों को लाभ होगा।

इस परियोजना के तहत, पांच नदियों को जोड़ा गया है जिनमें घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिन शामिल हैं। 6,600 किमी की लंबाई वाली कई उप नहरों को 318 किमी लंबी मुख्य नहर से जोड़ा गया है।

यह 14.04 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की सुविधा प्रदान करेगा और साथ ही नेपाल से आने वाले पानी के कारण क्षेत्र के कई बाढ़ संभावित क्षेत्रों में बाढ़ के जोखिम को कम करेगा।

राज्य सरकार ने 1978 में 78.68 करोड़ की लागत से दो जिलों में सिंचाई के लिए छोटे पैमाने पर इस परियोजना की शुरुआत की थी। चार साल बाद 1982 में इसे नौ जिलों में विस्तारित किया गया। इसका नाम बदलकर सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना कर दिया गया और 2021 तक लागत बढ़कर 9,802 करोड़ रुपये हो गई।

No comments