जनरल बिपिन रावत के निधन पर उत्तराखंड में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा


नई दिल्ली: 

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दुखद निधन के कुछ घंटों बाद उत्तराखंड सरकार ने उनको श्रद्धांजलि देने के लिए तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनरल के आकस्मिक निधन को देश की अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि इस राज्य को अपने बेटे पर हमेशा गर्व रहेगा।

जनरल बिपिन लक्ष्मण सिंह रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को आधुनिक उत्तराखंड के पौड़ी में हुआ था। वह जिले के साइना गांव के थे। वह एक ऐसे परिवार में पले-बढ़े जो कई पीढ़ियों से भारतीय सेना में सेवा कर रहे थे। उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल जिले के सैंज गांव से थे और लेफ्टिनेंट-जनरल के पद तक पहुंचे।

बिपिन रावत ने भी खड़कवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जहां उन्हें 'स्वॉर्ड ऑफ़ ऑनर' से सम्मानित किया गया। वह निश्चित रूप से, बाद में भारतीय सेना के बहुत सम्मानित जनरल बन गए, जिन्हें उन्हें थल सेनाध्यक्ष के कार्यालय में पदोन्नत होने से पहले कई पदों पर सशस्त्र बलों के विभिन्न डिवीजनों में सेवा देने के रूप में जाना जाता था। अंत में, भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) - एक ऐसा पद, जो उन्होंने अपनी मृत्यु के समय तक पूरी लगन से निभाया।

भारतीय वायु सेना ने कहा कि जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और भारतीय सशस्त्र बलों के 11 अन्य अधिकारी बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए।

जनरल रावत के व्यक्तित्व की विनम्र स्मृति में, उत्तराखंड में 9 से 12 दिसंबर तक तीन दिनों का राजकीय शोक मनाया जाएगा। राज्य की राजधानी देहरादून में जारी एक आधिकारिक शोक संदेश में, मुख्यमंत्री धामी ने सभी दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की, जिन्होंने दुर्घटना में अपनी जान गंवाई। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा, "देश उनके [जनरल बिपिन रावत] द्वारा सीमाओं की सुरक्षा के लिए लिए गए साहसिक फैसलों और सशस्त्र बलों का मनोबल हमेशा ऊंचा रखने के लिए उनके योगदान को हमेशा याद रखेगा।"

टिप्पणी पोस्ट करा

0 टिप्पण्या